Friday, July 1, 2022
HomeऑटोमोबाइलElectric Scooter खरीदने वालो के लिए खुशखबरी, अब सरकार देगी एक्स्ट्रा 12,000...

Electric Scooter खरीदने वालो के लिए खुशखबरी, अब सरकार देगी एक्स्ट्रा 12,000 की सब्सिडी आइए जानते हैं पूरी स्कीम

Electric Scooter: सरकार अभी तक फेम 2 स्कीम के चलते प्रति (kWh) पर 15,000 की सब्सिडी देती थी। और साथ ही साथ राज्य सरकार भी अपने स्तर पर ईवी पर कई बेनिफिट्स दे रही और इन स्कीम्स ने स्टूडेंट्स की काफी मदद की है।और फेम 2 स्कीम के बाद अब सरकार एक नई स्कीम लेकर आई है जिसमें जो पढ़ाई कर रहे हैं उन लोगों को 12,000 की एक्स्ट्रा सब्सिडी मिलेगी और ये लोगो के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी है।

क्या होगी स्कीम ?

राज्य सरकार इलेक्ट्रिक व्हीलर खरीदने वालो के लिए एक बहुत ही बढ़िया स्कीम लेकर आई है। जिससे उन्हें काफी मदद मिलेगी जिसमें पढ़ाई करने वाले छात्रों को इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर की खरीद पर 12,000 रुपए की छूट मिलेगी और इसी स्कीम के चलते इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर की खरीद पर 48,000 रुपए की सब्सिडी जा रही है। फिलहाल ये योजना अभी बस गुजरात के लोगो के लिए है। और इसकी पूरी जानकारी के लिए आप गुजरात सरकार के GEDA विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। ये योजना सिर्फ लोगों के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद में ही नहीं बल्कि उन्हें रोजगार दिलाने में भी काफी मदद करेगी।

यह भी पढ़ें-Ola, Hero, Okinawa के लिए खतरा, लॉन्चिंग से पहले ही बुक हुई इस कंपनी के 78000 Electric Scooter

योजना के लाभ के लिए कितनी होनी चाहिए व्हीक्ल्स की स्पीड

जो लोग इस योजना का लाभ उठाने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Scooter) खरीदने के बारे में सोच रहे हैं। उन्हें इस बात को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है कि वो जो भी व्हीकल खरीद रहे उसकी स्पीड 25Km/h से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।क्योंकि जिन टू-व्हीलर (Electric Scooter) की स्पीड 25km/h से ज्यादा नहीं होती, उनका रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होती। साथ ही, इन गाड़ी को बिना लाइसेंस के चलाया जा सकता है।गुजरात सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना को बाइक सहाय योजना के नाम से भी जाना जाता है।

किन स्टूडेंट्स को मिलेगी सब्सिडी ?

ये योजना गुजरात सरकार द्वारा पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए लाई गई है। और स्टूडेंट्स को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Scooter) की खरीद पर इस योजना का लाभ भी मिलेगा पर आपको बता दे स्टूडेंट्स में सिर्फ कक्षा 9 से लेकर कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स ही इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। ये योजना कक्षा 9 से नीचे वाले स्टूडेंट्स के लिए नहीं है।और इस योजना का लाभ उठाने के लिए पहले एलिजिबल विद्यार्थियों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स खरीदनी होगी फिर सरकार उन स्टूडेंट्स या उनके पेरेंट्स के अकाउंट में 12,000 रुपए वापस लौटा देगी।

यह भी पढ़ें-Honda City Hybrid में चाहे जितनी खूबियां हों लेकिन कंपनी ने कर दी एक गड़बड़!

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular