Monday, July 4, 2022
HomeऑटोमोबाइलTwo wheeler Loan लेने की सोच रहे हैं तो ना हो परेशान,...

Two wheeler Loan लेने की सोच रहे हैं तो ना हो परेशान, घर बैठे हो जाएगा सारा काम, जानिए पूरा प्रोसेस यहां

भारतीय ग्राहकों को ज्यादातर दोपहिया यानी कि टू व्हीलर वाहन ही ज्यादा पसंद आते हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि यह सस्ती भी होती है और 1 लीटर पेट्रोल में कार से कई गुना ज्यादा माइलेज भी दे देती है। इसी के साथ साथ किसी भी गली या पतली भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी इसे आराम से चलाया जा सकता है।

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो बाइक खरीदने के लिए भी लोन ले लेते हैं जिससे कि आसान किस्तों पर अपनी बाइक को वह घर ला सके। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप को टू व्हीलर लोन लेने के लिए किसी भी बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह काम आपका घर बैठे ही ऑनलाइन आराम से हो जाएगा। इसीलिए आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि घर बैठे किस तरह से टू व्हीलर के लिए लोन लिया जाएगा।

ग्राहक का वयस्क होना है बहुत जरूरी

अगर आपको ऑनलाइन टू व्हीलर लोन चाहिए तो आपकी उम्र कम से कम 21 साल की जरूर होनी चाहिए। अगर आप इस उम्र के दायरे में नहीं आते हैं तो आपको यह लोन नहीं मिल पाएगा। इसीलिए अगर आप वयस्क हैं तो ही आप ऑनलाइन लोन के लिए अप्लाई कर पाएंगे। अगर आप की उम्र 21 से कम है तो इतनी कम उम्र वाले लोगों को बैंक लोन प्रोवाइड नहीं करता है।

यह भी पढ़े :-सिर्फ 2 लाख में मिल रही है Hyundai i10, जाने आप कैसे खरीद सकते है

बैंक देता है 85 प्रतिशत तक का लोन

अगर आप यह सोच रहे हैं कि लोन लेने पर आपको बिना कोई पैसे दिए ही टू व्हीलर घर ले जाने के लिए मिल जाएगी तो ऐसा नहीं होता है। बैंक की तरफ से आपको किसी भी बाइक या फिर स्कूटर की लागत का कुल 85% तक लोन प्रोवाइड करता है। बाकी की जो रकम होती है यानी कि डाउन पेमेंट होती है वह ग्राहक को खुद देनी होती है।

बैंक की वेबसाइट पर इस तरह से करें आवेदन

Two wheeler

अगर आप ऑनलाइन टू व्हीलर लोन लेना चाह रहे हैं तो आप सीधे अपनी भरोसेमंद बैंक जो भी है उस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और टू व्हीलर लोन के लिए आवेदन करें। ऑनलाइन इस लोन के लिए आवेदन करने के लिए यह प्रक्रिया बहुत ही सरल होती है। आप इसको आराम से स्टेप बाय स्टेप अप्लाई कर पाएंगे।

वेबसाइट पर देनी होगी जरूरी जानकारी

जब आप वेबसाइट पर लोन के लिए आवेदन करेंगे तो बैंक आपसे कुछ जरूरी बातों की जानकारी लेगा। इसके बाद में बैंक कई सारी के आधार पर ही आपको यह बता देगा कि आपको लोन मिलेगा कि नहीं मिलेगा।

बैंक की तरफ से आएगा कॉल

जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी जरूरी जानकारी दे देंगे तो अमुक बैंक के कर्मचारी आपको कॉल मिलाएंगे। उसके बाद टू व्हीलर लोन की इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की तमाम जानकारी आपको प्रोवाइड करेंगे। अगर आपके दिमाग में इस प्रक्रिया को लेकर कोई सवाल आता है तो बैंक के रिप्रेजेंटेटिव से इसके बारे में आपको सवाल करना होगा।

अच्छी डील पाना चाहते हैं तो डीलरशिप से करें कांटेक्ट

बैंक के साथ-साथ डीलरशिप पर भी आपको कई सारे ऑफर्स प्राप्त हो जाते हैं। अगर आप इन ऑफर्स की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी डीलरशिप पर कॉल कर सकते हैं। यहां से आपको अपनी पसंदीदा बाइक या फिर स्कूटर पर चल रहे ऑफर की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जिससे कि आप सबसे अच्छी डील वाली टू व्हीलर खरीद सकते हैं।

इन डाक्यूमेंट्स का करना होगा उपयोग

जब आप ऑनलाइन बैंक की वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए आवेदन करते हैं तो पूरी प्रक्रिया में आपको कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट होते हैं जो कि सबमिट करने होते हैं। यह डॉक्यूमेंट बहुत ही अनिवार्य माने जाते हैं। तो यहां पर आप अपनी वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, और ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करके अपने डाक्यूमेंट्स को पूरा कर पाएंगे।

सबमिट करना पड़ता है एड्रेस प्रूफ

Two wheeler

अगर आप कोई भी बैंक से संबंधित लोन लेते हैं तो आपको ऐसे ही डॉक्यूमेंट जरूर सबमिट करवाने होते हैं। जब तक आप एड्रेस प्रूफ जैसे कि बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड जैसे दस्तावेजों को बैंक में मान्यता दी गई है। इसी कारण से इनका इस्तेमाल करके आप टू व्हीलर के लिए लोन प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़े :-अब ऑटोमैटिक मशीन से होगा आपके व्हीकल का फिटनेस टेस्ट, सरकार कर रही तैयारी

1-5 साल तक का होता है लोन टेन्योर

अगर आपको एक बार लोन मिल जाता है और आप टू व्हीलर खरीद लेते हैं तो आपको यह लोन 1 से 5 साल के बीच में चुकाना ही होता है। आप अपनी सहूलियत देखकर किश्त तो तैयार करवा सकते हैं। अगर हर महीने की बचत आपकी काफी ज्यादा है तो आप ज्यादा रकम की किश्त बनवा कर लोन जल्दी चुका सकते हैं।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular