Wednesday, June 29, 2022
Homeऑटोमोबाइलबेहतरीन माइलेज के साथ लॉन्च हुई Maruti Dzire CNG, फीचर्स के साथ...

बेहतरीन माइलेज के साथ लॉन्च हुई Maruti Dzire CNG, फीचर्स के साथ देगी 30 km से भी ज्यादा की माइलेज

नई दिल्लीः Maruti Suzuki ने भारत के अंदर CNG सेगमेंट में बहुत ही मजबूती दिखाई है। लेकिन साथ ही अब कंपनी अपनी दो बहुत ही पॉपुलर कारों को CNG किट से लैस करके मार्केट में उतार रही हैं। Maruti Suzuki Swift और Dzire बहुत ही जल्दी CNG किट के साथ में मार्केट में आ जाएंगी।

जिसके बाद कंपनी ने Dzire CNG के लिए डीलर्स को ट्रेनिंग भी देना स्टार्ट कर दिया है। साथ ही अनाधिकारिक तरीके से इस कार के लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इन दोनों CNG कारों के नाम से पहले ही इंटरनेट पर इनकी खूब सारी जानकारियां Reveal हो चुकी है। जिसकी आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं।

यह भी पढ़े :-Skoda India जल्द भारत के बाजारों में लाने वाली है यह खास इलेक्ट्रिक कार,मिलेंगे कई खास फीचर्स

पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने पर बढ़ गई CNG की मांग

भारत में पेट्रोल डीजल के दाम ऊंचाइयां छूते नजर आ रहे हैं और इसी वजह से ग्राहक अब CNG कार खरीदने की इच्छा रखते हैं। जिसके बाद CNG कारों की डिमांड में इजाफा होता नजर आ रहा है। जिसके चलते अब वाहन निर्माताओं के लिए यह वाहन एक मौका बनकर सामने आ चुके हैं।

यह ना सिर्फ Maruti Suzuki के साथ है बल्कि Tata Motors और Hyundai India भी इन्हीं वाहनों पर अपना खूब ध्यान लगाते नजर आ रहे हैं। Swift CNG और Dzire CNG के साथ-साथ कंपनियां बहुत ही जल्दी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा,जल्द विटारा ब्रेजा,मारुति बलेनो,ह्यून्दे वेन्यू और टाटा पंच जैसी कारों के साथ CNG मॉडल को मार्केट में उतारने जा रही हैं।

इन कारों के साथ मिलेगी फैक्ट्री फिटेड CNG किट

Maruti Suzuki Swift और Dzire के साथ में फैक्ट्री फिटेड CNG किट प्रोवाइड करवाने वाली है और अनुमान तो यह भी लगाया जा रहा है कि इन दोनों कारों में कोई तकनीकी बदलाव भी होने वाले हैं। इन कारों के साथ में CNG किट फिट किया जाने वाला है।

दी गई जानकारी के मुताबिक Swift और Dzire CNG का इंजन स्टैंडर्ड मॉडल से कुछ कम ही दमदार होने वाला है। जिस दौरान इन दोनों कारों पर पैट्रोल वैरीअंट 4200 RPM पर 113 NM पीक टॉर्क बनाने वाला होता है। वहीं दूसरी तरफ CNG मॉडल 4000 RPM पर 95 NM पीक टॉर्क जनरेट करता है।

जानकारी के लिए बता दें कि इन दोनों कारों का माइलेज (mileage) पहले से ही बहुत ही अच्छा बताया जाता है। जिसके बाद इनमें CNG मॉडल मार्केट में आते ही जोरदार माइलेज के साथ गदर मचा देने वाला है।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular