Friday, July 1, 2022
HomeऑटोमोबाइलElectric Scooter या फिर Electric Bike खरीदने की सोच रहे हैं तो...

Electric Scooter या फिर Electric Bike खरीदने की सोच रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान,

भारत में इलेक्ट्रिकल वाहनों का कृष दिनों दिन बढ़ता ही दिख रहा है। पिछले बीते साल 2021 में कई सारे इलेक्ट्रिकल वाहन लांच हुए थे और साल 2022 में भी कई इलेक्ट्रिकल वाहन लांच होने को तैयार बैठे हुए हैं। हम 1 तरीके से इसका कारण यह भी बता सकते हैं कि राज्य सरकारों द्वारा इलेक्ट्रिकल वाहन पर सब्सिडी लोगों को प्रोवाइड करवाई जा रही है। इसी के साथ-साथ बेहतर बैटरी बैकअप और नए फीचर्स ग्राहकों को इसकी ओर आकर्षित करते हैं। इसीलिए अगर आप भी इलेक्ट्रिकल टू व्हीलर वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां कुछ ऐसे 5 सुझाव बताए गए हैं जो कि आपको जानना बहुत ही जरूरी है।

क्या मिलती है सब्सिडी

Electric Scooter

केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग और निर्माण के ऊपर बहुत ही जोर दिया जा रहा है। इसीलिए अगर आप एक इलेक्ट्रिकल वाहन खरीदने की सोच रहे हैं। तो आपको इस बात का जरूर ध्यान रखना होगा कि कौन सी गाड़ी पर कितना सब्सिडी आप को दिया जा रहा है।संशोधित FAME-II सब्सिडी 15,000 रुपये प्रति kWh बैटरी क्षमता का लाभ प्रदान कर रही है।

यह भी पढ़े :-मुकेश अंबानी ने खरीदी Rolls Royce, VIP नंबर के लिए अदा किए 12 लाख रुपए

ऑफर पर रखना होगा ख्याल

अगर आप इलेक्ट्रिकल बाइक या फिर स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आपको वाहन के दामों पर हमेशा ध्यान रखना चाहिए। फिलहाल गुजरात सरकार ₹10000 प्रति kWh का लाभ प्रदान कर रही है। इसी तरह से महाराष्ट्र सरकार ने भी मार्च 2022 तक 1.5 लाख रुपए तक के प्रोत्साहन की शुरुआत कर दी है। वही राजस्थान सरकार ने भी इलेक्ट्रिकल वाहन खरीदने वाले लोगों को लाभ दिया जा रहा है।

क्या होती है इसकी रेंज

Electric Scooter

इलेक्ट्रिकल व्हीकल खरीदने से पहले आपको व्हीकल का रेंज देख लेना चाहिए। आप की जितनी भी आवश्यकता है उसी ई वी का चयन आप कर सकते हैं। जिससे आपको कम दाम में एक अच्छी रेंज मिल जाती है।

यह भी पढ़े :-इस महीने भारत के बाजारों में लांच होंगी यह 4 नई कार, लिस्ट में Maruti की दो कारें भी है शामिल

हमेशा खरीदें सुरक्षित वाहन

इसी के साथ साथ अगर आप इलेक्ट्रिकल व्हीकल खरीदते हैं तो वाहन की सड़क पर सुरक्षा बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाती है। ब्रेकडाउन की परिस्थिति या फिर अगर आप चार्ज से बाहर हो रहे हैं तो आप हमेशा अपनी डीलरशिप या फिर ईवी कंपनी को कांटेक्ट कर सकते हैं।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular