Monday, July 4, 2022
HomeऑटोमोबाइलElectric Vechicle ख़रीदने का सोच रहे है, इन 5 बातो का रखे...

Electric Vechicle ख़रीदने का सोच रहे है, इन 5 बातो का रखे खास ध्यान

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vechicle) का व्यपार तेजी से फैल रहा है। लोगो के बीच इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric scooter) से लेकर ई-बाइक (e bikes) और कार की डिमांड भी तेज हो गयी है।

Electric Vechicle ख़रीदने से पहले ईन बातों पर रखे नजर

ख़रीददार एक अच्‍छी रेंज के साथ आधुनिक फीचर्स और बहुत सी अन्य चीजों को ध्यान में रखकर वाहन ख़रीदता है। यदी आप भी इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vechicle) ख़रीदने का सोच रहे है तो यहाँ कुछ बातों के बारे में जानकारी दी गयी है,जिसे ख़रीदते समय ध्यान में रखे।

Electric Vechicle रीचार्ज की व्यवस्था ?

Electric Vechicle के लिए सबसे ज़रूरी बात यह है कि उसकी रीचार्ज करने की व्यवस्था कहा पर है । यदि आप कोई ऐसा वाहन ले सकते हैं जो घर के प्लग से ही रीचार्ज हो जाए तो इससे बेस्ट कुछ नहीं होगा । क्योंकि भारत में हर जगह की रीचार्ज करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

अगर घर में एसी जगह चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध हो जहाँ आपका वाहन पार्क किया जा सके तो ये अच्‍छी बात होगी । क्योंकि स्कूटर और बाइक तो जल्दी चार्ज हो जाते है लेकिन आप जब कार चार्ज करते है तो ईसके लिए पर्याप्त समय लगता है। जो कि 15 या उससे अधिक घंटो का हो सकता है। ईस कारण से फ़ास्ट चार्जिंग को ध्यान में रखना ज़रूरी है।

यह भी पढ़े:-Maruti Suzuki Ertiga का नया वर्जन मचाएगा बाज़ार में तहलका, जाने कार के लुक्स और फीचर्स की पूरी डिटेल्स

कितने दूर तक का सफर तय कर सकते है?

ईवी (Electric Vechicle) ख़रीदने से पहले यह सोचना जरुरी है कि आप कितनी दूर तक का सफर पूरा करना चाहते हैं या फिर आप कितनी दूर तक चलना चाहते हैं । यदी आप एक अधिक रेंज वाले वाहन चाहते है तो उसी तरह के वाहन ख़रीदे।

लेकिन कोई भी ईवी ख़रीदने से पहले उसका रिव्यू ज़रूरू पढ़े क्योंकि ईससे उसकी वास्तविकता का पता चलता है । साथ ही यह भी देखे ई वी बार बार चार्ज ना करना पड़े।

ईवी एक मात्र कार हो सकती हैं

आपकी ड्राइविंग यदी कुछ हद तक नियमित है तो ईवी आपके लिए एक आँच विकल्प और आज के समय के लिए सही है। लेकिन ईससे आप हमेशा रोड ट्रिप या लंबी दूरी तक का सफर तय नहीं कर सकते है। परंतु अगर उस रास्ते में ईवी स्टेशन (Electric Vechicle stations) की व्यवस्था हो तो आप लम्बी दूरी तक का सफर भी तय कर सकते है।

कहाँ किया जा सकता है सफर

यह जानना भी जरुरी है कि ईस नयी ईवी (Electric Vechicle) से आप किस तरह के रोड पर सफ़र कर पाएँगे। आप ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर सकेंगे या फिर आप ईवी से बड़े शहरो या मेट्रो पोलिटन शहरो में ही सवारी कर पाएँगे।

ईसके अलावा यदि आपकी गाड़ी बीच न्यू ख़राब हो जाती है तो ईस समस्या का क्या समाधान हो सकता है ऐसी सारी जानकारी को ध्यान में रखते हुए आप अपना वाहन चुने।

क़ीमत

सबसे महत्वपूर्ण बात करे तो आप किस रेंज (range) और प्राइस (price) में इलेक्ट्रॉनिक वाहन (Electric Vechicle) ख़रीदना चाहते हैं। अगर कार की बारे करे तो उदाहरण के लिए, टाटा नेक्सॉन पेट्रोल के शीर्ष मॉडल के लिए मुंबई में अनुमानित ऑन-रोड कीमत टाटा नेक्सॉन ईवी के लिए 14 लाख रुपये बनाम 18 लाख रुपये है।

स्कूटर और बाइक (Electric car or scooters) लेना चाहते है यह भी ईंधन के तुलना में महंगे हैं। आप अपने बजट और ज़रूरत के अनुसार वाहन को ध्यान में रखकर ख़रीद सकते है।

मनीषा

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular