Tuesday, June 28, 2022
Homeऑटोमोबाइल11 साल की कड़ी मेहनत ने कर दिखाया एक अनोखा अविष्कार, अविष्कारक...

11 साल की कड़ी मेहनत ने कर दिखाया एक अनोखा अविष्कार, अविष्कारक ने बोला “थोड़ी और मदद मिल जाती तो बन जाता Elon Musk”

Elon Musk: आए दिन हमारे सामने अपनी मेहनत और लगन से आगे बढ़ते हुए लोगों के उदाहरण आते रहते हैं।जिन्होंने इस बात को साबित कर दिया है कि कड़ी मेहनत और लगन से कुछ भी मुश्किल नहीं होता। ऐसा ही एक उदहारण सामने आया है कश्मीर के उस टीचर का जिसने 11 साल मेहनत करने के बाद एक सोलर कार का निर्माण किया है।

क्या है पूरी कहानी ?

श्रीनगर के सनतनगर के रहने वाले बिलाल अहमद (Bilal Ahmed) लंबे समय से सोलर कार के कांसेप्ट पर कड़ी मेहनत कर रहे थे।और लंबे इंतजार और मेहनत के बाद इनकी मेहनत का फल इन्हें मिला है।जिसके बाद इन्होंने इस सोलर कार का निर्माण किया है और जिसे बनाने में इन्हें 11 साल की कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें-आ रही है ” Big Daddy of SUV’s” Toyota Fortuner और Tata Safari को देने टक्कर

क्यूं चुना सोलर कार बनाना ?

आज कल इंडस्ट्री और आम जनता भी सिर्फ फॉसिल फ्यूल पर निर्भर नहीं रहना चाहती इसीलिए वो इनके साथ साथ इलेक्ट्रिक एनर्जी के महत्व को समझने और इसे उपयोग में लाने को बढ़ावा देती हुई नज़र आ रही है।और इसी सिलसिले में सोलर कार्स के निर्माण का काम बहुत तेज़ी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है।यही बातें ध्यान में रख कर बिलाल लंबे समय से इस कार को बनाने में लगे थे , और अब आखिर में 11 साल बाद इनकी मेहनत सफल हुई। और ये कार बनकर तैयार हो गई है।

कब से कर रहें है तैयारी?

बिलाल अहमद (Bilal Ahmed) एक गणित के अध्यापक हैं।और उनका ये भी कहना है कि अगर उन्हें पहले से ही मदद मिली होती तो वो कब का कश्मीर के Elon Musk बन चुके होते।बता दें कि आटोमोटिव और टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में Elon Musk एक बहुत बड़ा नाम है, वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं।और अभी हाल ही में उनके ट्विटर खरीद लेने से पूरी दुनिया चौंक चुकी है।शुरुआत में बिलाल दिव्यांग जनों के लिए ये कार बनाने के बारे में सोच रहे थे।लेकिन पैसों की समस्या के चलते वो इस कार्य में असफल रहे।1950 में आई काफी कारों का अध्ययन करने के बाद बिलाल ने 2009 में इस परियोजना पर कार्य करना शुरू किया और अब यानि के 2022 में जाकर उन्होंने ये कार्य पूरा किया।

यह भी पढ़ें-लौटकर आ रही है Renault Duster! नई जानकारी आई सामने, जानें डिटेल्स

क्या हैं इस कार के फीचर्स ?

इस कार के फीचर्स किसी लग्जरी कार के फीचर्स से कम नहीं हैं।ये पूरी तरह से इलेक्ट्रिसिटी पर चलती है जो मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों से जनरेट होती है। अहमद (Bilal Ahmed) ने कार में इस विशिष्ट प्रकार के सौर पैनलों का उपयोग इसलिए किया क्योंकि यह कम सौर ऊर्जा में भी ज्यादा बिजली जनरेट करने में सक्षम हैं। कार पूरी तरह से ऑटोमेटिक है।इसमें बोनट , रूफ , साइड ग्लास,और रियर ग्लास पर सोलर पैनल भी मौजूद है। इस कार में डोर्स ऊपर की तरफ खुलते हैं, और उनमें भी सोलर पैनल मौजूद हैं।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular