Atal Pension Yojana: सरकार ने बदले योजना के कई नियम, टैक्सपेयर्स के लिए बुरी खबर

Spread the love

Atal Pension Yojana: सरकार ने हाल ही में अटल पेंशन योजना के नियमों में एक बार फिर से कुछ बदलाव किए हैं जिनके अनुसार अब आयकरदाता अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं , ये नियम 1 अक्टूबर से लागू किए जायेंगे।

दूसरी बार किया गया बदलाव

आपको बता दें कि इस योजना को सरकार द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया था , इसे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए मुख्य रूप से लाया गया था लेकिन बाद में हुए कुछ बदलावों के बाद अब इसमें 18 से 40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन नहीं करवा सकता है , और अब एक बार फिर से आए नियमों में बदलाव के अनुसार कोई भी आयकरदाता इस योजना का हिस्सा नहीं बन सकता।

योजना में मिलती है 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन

इस योजना में 60 वर्ष की आयु के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती है इसमें आपको अपनी उम्र के अनुसार निवेश करना होता है , जिसमें आपको कम से कम हर महीने 1,000 रुपए और अधिकतम 5,000 रुपए मासिक पेंशन मिलने का प्रावधान होता है।इसमें आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू कर देते हैं उसके अनुसार आपको फायदा होता है।

समय समय पर होगा सरकार द्वारा रिव्यू

व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जारी नोट‍िफ‍िकेशन के अनुसार यह न‍ियम 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होगा। इसके बाद ऐसा कोई भी व्यक्ति जो आयकर कानून के अनुसार इनकमटैक्‍स पेयर है वो आवेदन नहीं कर सकता , और अगर कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसका खाता तत्काल बंद कर दिया जाएगा। इन्हीं गड़बड़ियों को रोकने के लिए अब सरकार समय समय पर रिव्यू भी करेगी।

हर महीने 5,000 की पेंशन

मौजूदा नियमों के अनुसार अगर आप भारत के नागरिक हैं और आपकी उम्र 18-40 वर्ष के बीच है,तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं पर ध्यान रहे आवेदन के लिए आपका खाता किसी भी बैंक या डाकघर में होना बहुत जरूरी है।इस योजना में निवेश करने पर तय उम्र सीमा के बाद हर महीने आपको 5,000 रुपए तक की पेंशन मिलती है।

यह भी पढ़े:-Kisan Samman Nidhi: क्या है किसान योजना का नया नियम? जानें किस बात का रखना पड़ेगा ध्यान

यह भी पढ़े:-17,000 रुपये तक जा सकता है टाटा ग्रुप का यह मल्टीबैगर स्टॉक, दो साल में 1800% उछला

Leave a Comment