Atal Pension Yojana: शादी शुदा जरूर जानें सरकार की इस स्कीम, हर महीने मिलेंगे 5,000 रुपए

Spread the love

Atal Pension Yojana: केन्द्रीय सरकार अक्सर ही देश की जनता की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए कई तरह की योजनाए निकालती रहती है। फिर चाहे वो शिक्षा की बात हो या फिर किसानों की जिसका फायदा भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलता है, इसी बीच अब शादी शुदा लोगों के लिए भी सरकार की तरफ से एक योजना लाई गई है। जिसमें सभी शादी शुदा लोगों को बस कुछ पैसे निवेश करने की जरूरत है।

अटल पेंशन योजना

हम बात कर रहे है अटल पेंशन योजना के बारे में, जिसके तहत आपको हर महीने 5000 रूपये की पेंशन मिलती है। साथ ही साथ अगर पति-पत्नी दोनों मिलकर इस योजना का लाभ उठा रहें हैं तो वह 10000 रूपये तक की मासिक पेंशन भी प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी हुई अन्य जानकारी के बारे में

अटल पेंशन योजना से जुड़ी हुई सारी जानकारी

अटल पेंशन योजना की शुरुआत 9 मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। इस योजना का फायदा 18 से 40 वर्ष के भारतीय नागरिक ले सकते हैं। इस योजना के तहत फायदा लेने के लिए आपके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना अनिवार्य है।

आप आसानी से इसमें निवेश करके अपना बुढ़ापा सुरक्षित कर सकते हैं।इसके तहत जमाकर्ता को 60 साल के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती है।इस योजना के तहत कम से कम आप 1000 और अधिकतम 5000 रूपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के लाभ

अटल पेंशन योजना में निवेश करने से रिटायर होने के बाद भी आप हर माह पेंशन पाने के हकदार बन सकते हैं। अटल पेंशन योजना की खासियत ये है कि अगर आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है, तो आपके परिवार को पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी और पत्नी की भी मृत्यु होने की स्थिति में बच्चों को पेंशन प्राप्त होती रहेगी।

यह भी पढ़े:-PMGKAY Update: अब नहीं होगी अनाज की कमी, 80 करोड़ लोगों को सरकार देती रहेगी राशन

Leave a Comment