Hanuman Jayanti 2022: मंगल दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए हनुमान जन्मोत्सव पर कर ले छोटा सा उपाय

Hanuman Jayanti 2022: चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि इस बार 16 अप्रैल यानी कि आज है। मान्यता के अनुसार इस स्थिति के समय पर हनुमान जी का जन्म बताया जाता है। इसी वजह से इस तिथि को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाने वाला होता है। हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti 2022) भगवान हनुमान की पूजा के लिए बहुत ही शुभ बताया गया है। मान्यता के अनुसार इस दिन पर कुछ विशेष उपाय करने पर मंगल दोष खत्म हो सकता है। तो चलिए जानते हैं मंगल दोष खत्म करने के उपाय।

मंगल दोष खत्म करने के उपाय

हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti 2022) के दिन पर व्रत रखना चाहिए। घर में हनुमान जी की विधिवत पूजा करनी चाहिए। पूजन के समय में ओम भोमाय नमः और ॐ अंगारकाय नमः मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए। और साथ ही साथ अगर संभव हो सके तो हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का भी पाठ करना चाहिए। इस दिन पर हनुमान जी की पूजा के लिए लाल वस्त्र धारण करना बहुत ही शुभ बताया गया है। इतना ही नहीं शाम के समय में हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को लाल सिंदूर भी अर्पित करना चाहिए और साथ ही लाल मसूर का दान भी करना चाहिए।

ये भी पढ़ें-Bedroom Vastu Tips: कहीं आपका बेडरूम भी तो बाथरूम से नहीं है अटैच, तो भूलकर भी ना करें इस तरह की गलतियां

हनुमान जन्म तिथि पर बन रहे हैं यह खास संयोग

चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि पर हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Jayanti 2022) मनाया जाने वाला है। ऐसे में इस बार चैत्र मास की पूर्णिमा की तिथि 16 अप्रैल की देर रात 2:25 से शुरू हो जाएगी। लेकिन स्थिति की समाप्ति 17 अप्रैल की दोपहर 12:24 पर खत्म हो जाएगी। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस दिन पर चित्र और हस्त नक्षत्र का शुभ संयोग बनने जा रहा है। इसी के साथ-साथ रवि योग का भी खास संयोग बनता दिख रहा है। मान्यता के अनुसार रवि योग में की गई हनुमान जी की पूजा अत्यंत शुभ फलदाई बताई गई है।

Leave a Comment