Monday, May 23, 2022
Homeधर्म-ज्योतिषLucky Plants : घर में लगाएं यह 5 पौधे, होगी धन...

Lucky Plants : घर में लगाएं यह 5 पौधे, होगी धन की पूर्ती, दूर होंगे वास्तु दोष

Lucky Plants: पेड़-पौधे वातावरण को स्वच्छ रखते हैं। घर में पेड़-पौधे लगाने से घर की खूबसूरती पर चार चांद लगा ज्याते हैं। ऐसे में लोग घर के बाहर के साथ-साथ घर के अंदर भी पौधे लगाते हैं।

बहुत कम लोग यह जानते हैं कि कई ऐसे पौधे भी होते हैं, जिन्हें घर में लगाने से ग्रह दोष और वास्तु दोष दूर हो ज्याते हैं। साथ ही घर में सुख-समृद्धि भी आती है। वहीं कुछ पौधों को घर में न लगाने की सलाह दी जाती है।

यहां जानिए उन पौधों के बारे में जिन्को लगाना अच्छा माना जाता हैं। जानिए उन पौधों के बारे में।

तुलसी

तुलसी का पौधा घर की पूर्व दिशा व उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना चाहिए। तुलसी के पौधे को लगाने से घर का वास्तुदोष खत्म हो जाता है। साथ ही, घर की नकारात्मकता को भी खत्म कर देता है। इस पौधे के नीचे नियमित रूप से दीपक जलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और घर में धन की कमी भी नहीं होती। तुलसी के पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए।

पारिजात

इसे कल्पवृक्ष भी कहा जाता हैं साथ ही इसे स्वर्ग का पौधा भी कहा जाता है। माना जाता है कि जिस घर में ये पौधा हो, वहां सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद की कमी नही होती। नियमित रूप से यदि इसके पुष्प को भगवान पर चढ़ाया जाए तो स्वर्ण दान करने के समान पुण्य की प्राप्ति होती है तभी इसे स्वर्ग का पौधा भी कहा जाता है।

यह भी पढ़े- हर साल मां बनना चाहती हैं भारती सिंह, खुद बताई ये वजह!

मनीप्लांट

मनीप्लांट को माना जाता है कि यह पौधा जितने तेजी से फैलता है, उतना ही घर में सुख-समृद्धि होती है। इसे हमेशा घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए।

शमी

शमी का पौधा भी घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है। इसका संबंध शनिदेव से भी माना जाता है। इस पौधे को मेन गेट के बाई ओर लगाया जाए और साथ ही इसके नीचे नियमित रूप से सरसों के तेल का दिया जलाया जाए तो शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं।

यह भी पढ़े-  Advertisement करते हुए Urfi Javed दिख रही बेहद खूबसूरत

आंवला

आंवले का पेड़ बहुत शुभ होता है। इसे देवताओं का वास माना जाता है। माना जाता है कि इस पेड़ को घर में लगाकर इसके नीचे नियमित रूप से दिया जलाए तो भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाते हैं। घर में धन की पूर्ती होता है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular