Saturday, July 2, 2022
Homeधर्म-ज्योतिषVivah Shubh Muhurt: खरमास खत्म होने के बाद शुरू हो गए हैं...

Vivah Shubh Muhurt: खरमास खत्म होने के बाद शुरू हो गए हैं मांगलिक कार्य, जानिए कब से शुरू होंगे विवाह के शुभ मुहूर्त

Vivah Shubh Muhurt: हमारे देश भारत में खरमास का महीना शुरू होते हैं किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं किया जाता है। जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करते हैं तब खरमास की शुरूआत होती है। खरमास लगभग 1 महीने तक चलता है। सूर्य का जैसे ही धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश होता है खरमास खत्म हो जाता है।

खरमास खत्म होते ही भारत में शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं। 14 जनवरी को मकर संक्रांति के दिन सूर्य का राशि परिवर्तन मकर राशि में होने से खरमास समाप्त हो गया है। सभी तरह के शुभ और मांगलिक (Vivah Shubh Muhurt) कार्यों की शुरूआत हो चुकी है। आइए जानते हैं आने वाले 3 महीनों में शादी विवाह के शुभ मुहूर्त।

खरमास खत्म होते ही शुरू होंगे मांगलिक कार्य (Vivah Shubh Muhurt)-

शास्त्रों के अनुसार खरमास का समय शुभ नहीं माना जाता है। बता दें कि खरमास के समय में सूर्य की स्थिति बहुत ही अधिक कमजोर हो जाती है जिसके कारण 1 महीने शुभ कार्य नहीं किया जाता।

यह भी पढ़ें-Vastu Tips: घर के मुख्य दरवाजे पर यह एक चीज लगाने से होने लगेगी पैसों की वर्षा, चमक उठेगी आपकी किस्मत

खरमास के महीने में संगाई, शादी, बच्चों का मुंडन, गृह प्रवेश, नई दुकान या प्रतिष्ठान खोलना आदि जैसे मांगलिक कार्य को अच्छा नहीं माना गया है।

विवाह के शुभ मुहूर्त (Vivah Shubh Muhurt)-

खरमास खत्म होने के बाद विवाह का शुभ मुहूर्त (Vivah Shubh Muhurt) जनवरी में 22 जनवरी से शुरू हो रहा है।
इसके बाद अगला शुभ मुहूर्त 23, 24 और 25 जनवरी को है। जनवरी के बाद फरवरी के महीने में विवाह का पहला शुभ मुहूर्त 4 फरवरी को है, फिर इसके बाद 5, 6, 7, 8,10 और 18, 19 फरवरी का दिन भी विवाह के लिए शुभ है।

यह भी पढ़ें-धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिल

गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त –

गृह प्रवेश के लिए 5 फरवरी, (शनिवार) 11 फरवरी (शुक्रवार) 18 फरवरी (शुक्रवार) और 19 फरवरी (शनिवार) का दिन शुभ है। इसके आलावा मार्च में 26 मार्च, शनिवार का दिन शुभ है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular