Benefits of Tulsi: तुलसी के पत्ते होते हैं बहुत फायदेमंद, घर की पॉजिटिव में भी आता है काम

Benefits of Tulsi: धार्मिक रूप से तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है। घर में या फिर आंगन में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इसे घर में रखने से नेगेटिवीटी दूर होती है और साथ ही परिवार में सुख-समृद्धि आती है। तुलसी के उपाय घर के वास्तु दोष को भी दूर करते हैं जैसे कई बार मौसम में बदलाव के कारण तुलसी के पत्ते सूख जाते हैं। ऐसे में सूखे हुए तुलसी के पत्तों का क्या किया जाए, आज हम आपको बताने जा रहे हैं। माना जाता है कि तुलसी के पत्ते कभी बासी नहीं होते। इसलिए इन्हें नीचे बताए गए उपायों में काम में ले सकते हैं।

तुलसी के सूखे पत्तों से कराए भगवान विष्णु को स्नान

श्री कृष्ण के बाल स्वरूप को स्नान करवाते समय तुलसी की सूखी पत्तियां पानी में डालें। इस उपाय को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है। भगवान विष्णु सभी प्रकार की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं।

सूखी पत्तियों से स्नान करने से मिलती है एनर्जी

जल में सूखी पत्तियां डालकर स्नान करने से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। तनाव दूर होता है। इसके साथ ही त्वचा संबंधी रोगों से भी छुटकारा मिलता है।

आर्थिक लाभ के लिए तुलसी की सूखी पत्तियों का प्रयोग

तुलसी के सूखे पत्तों को लाल रंग के कपड़े में बांध लें और फिर इन्हें तिजोरी या फिर अपने पर्स में रखने से आर्थिक लाभ होता है।

घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर करें

तुलसी की पत्तियों को गंगाजल में डाल दें और इस पानी का छिड़काव पूरे घर में करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है।

रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है

तुलसी की 7 सूखी पत्तियों को नियमित रूप से पानी से निगलने से सेहत अच्छी रहती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि तुलसी के पत्तों को चबाना नहीं है। इससे रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित होती है।

Leave a Comment