Senior Citizen Card बनवाएं और उठाए इसके अनेक फाएदे

Spread the love

सीनियर सिटीजन कार्ड (Senior Citizen Card) एक ऐसी सुविधा है जिसके जरिए देश में रहने वाले अनेक सीनियर सिटीजन्स को पोस्ट ऑफिस , अस्पताल और भी कई अन्य जगहों पर फायदा मिलता है आज हम आपको इस कार्ड को बनवाने का प्रोसेस बताएंगे।

कैसे करें सीनियर सिटीजन कार्ड के लिए आवेदन?

सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड (Senior Citizen Card) बनाने के लिए आपको सबसे पहले राज्य सरकार की वेबसाइट पर अप्लाई करना होता है।आपको बता dn इसका फॉर्म राज्य सरकार की वेबसाइट पर ही मिलता है जहां इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है।अगर आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली का सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इस लिंक http://www.delhipolice.nic.in/seniorcitizen/index.html पर क्लिक कर सकते हैं। इसी तरह अन्य राज्य सरकारों की ऑनलाइन वेबसाइट पर भी फॉर्म उपलब्ध हैं जहां इसे भरकर आसानी से आप अप्लाई कर सकते हैं।

किन चीजों की होगी जरूरत ?

आवेदन करने के लिए आपको दो फोटोग्राफ और निवास प्रमाण पत्र ,और एक आयु प्रमाण दस्तावेज के साथ आवेदन पत्र को रजिस्टर और जमा करना होगा। इसके बाद आप पंजीकरण की प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकता है।इसके बाद आवेदन की मंजूरी और दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद वरिष्ट नागरिक का पहचान पत्र प्राप्त हो जाएगा।

क्या है फायदा Senior Citizen Card का ?

इस कार्ड (Senior Citizen Card) के कई सारे फायदे होते हैं ,इसकी मदद से आपको फ्लाइट कार्ड में रियायत दी जाती है , इनकम टैक्स बाकी लोगों की तुलना में कम देना पड़ता है,साथ ही कई मामलों के रिटर्न में भारी छूट मिलती है।पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट स्कीम में आम लोगों की तुलना में कई गुना ज्यादा सुविधाएं मिलती है।

अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों में भी मुफ्त इलाज का फायदा मिलता है।सरकारी कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल के लिए अप्लाई करते वक्त रजिस्ट्रेशन और मंथली चार्ज में भी छूट मिलती है।

यह भी पढ़े:-Indian Bank: भारत के बैंक कर सकते हैं 10 से 12 फीसदी के आय की उम्मीद , क्या है बैंकों की नई योजना

Leave a Comment