Amazon को भुगतनी पड़ी अपनी गलती की बड़ी सजा, जानें क्या हुआ कंपनी का हाल 

Spread the love

Amazon: अब किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म को गलत समान ग्राहकों को बेचने की वजह से बड़ी सजा भुगतनी पड़ सकती है,जिसका एक बहुत बड़ा उदाहरण हमारे सामने आया है दरअसल बहुराष्ट्रीय ई कॉमर्स कंपनी अमेजन पर मानक से कमतर कुकर बेचने का आरोप सिद्ध हुआ है , और इसके लिए केंद्र सरकार की एजेंसी (CCPA) ने उसपर एक लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

Amazon- क्या है पूरा मामला ?

सरकार द्वारा प्रेशर कुकर के उत्पादन और बिक्री पर मानक तय किया हुआ है , और तय किए हुए मानक से कम तर पर बिक्री भारत में नहीं हो सकती।इस नियम के बाद भी एमेजॉन ने अपने प्लेटफार्म पर घटिया प्रेशर कुकर की बिक्री की इजाजत दे दी।जिसके चलते कंपनी द्वारा Central Consumer Protection Commission ने एक्शन लिया , और एमेजॉन पर घटिया प्रेशर कुकर बेचने के आरोप में 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

बेचे हुए सभी कुकरों को वापस लेने का आदेश

केंद्र सरकारके उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के मुताबिक ऐमजॉन की साइट से 2,265 घटिया प्रेशर कूकर बिके थे। आपको बता दे कि सीसीपीए ने एमेजॉन (Amazon) को आदेश दिया है कि सभी बेचे गए कुकरो के खरेदारों को तत्काल सूचित किया जाए और उनसे कुकर वापस लिए जाएं।साथ ही साथ ये भी आदेश है कि सभी ग्राहकों को उनके पैसे वापस देने होंगे।सीसीपीए के आदेश के मुताबिक गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (QCO) और उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन करने के आरोप में ये जुर्माना भरना होगा।

क्यूसीओ नोटिफिकेशन आने के बाद भी नहीं रुकी थी बिक्री

उपभोक्ता संरक्षण आयोग के संज्ञान में आया है कि क्यूसीओ की अधिसूचना जारी होने के बाद ऐमजॉन (Amazon) के प्लेटफार्म से 2,265 वैसे प्रेशर कुकर बेचे गए।आपको बता दें कि इन कुकरों की बिक्री से एमेजॉन ने 6,14,825 करोड़ रुपए कमाए हैं। इसीलिए कंपनी को जुर्माना भरने के साथ साथ सभी ग्राहकों को उनका पैसा भी लौटना होगा और ऐसा करने के बाद उन्हें 45 दिन के अंदर अंदर कंप्लायंस रिपोर्ट भी दाखिल करवानी होगी।

यह भी पढ़े:-Railway Ticket Booking: ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग्स के प्रोसेस में आएगा बड़ा बदलाव, रेलवे से मिली जानकारी

यह भी पढ़े:-टॉप ट्रेडिंग पाटर्नर और पक्‍का दोस्‍त… अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था में हिचकोले क्‍यों भारत के लिए नहीं है अच्‍छी खबर?

Leave a Comment