कार में लगने वाले Airbag होते हैं सस्ते, गडकरी ने किया खुलासा

Spread the love

Airbag: पैसेंजर कारों में 6 Airbag अनिवार्य करने की बातें काफी दिनों से चल रही हैं. हालांकि, सभी कारों में छह Airbag दिए जाने से इनकी कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना भी जाहिर की जा रही है. बीते दिनों Maruti Suzuki की ओर से कहा गया था कि अगर वह अपनी सस्ती हैचबैक कारों के बेस वेरिएंट में भी 6 एयरबैग देंगे तो उनकी गाड़ियों की कीमत 60 हजार रुपए तक बढ़ा दी जाएगी, जो आम आदमी के बजट से बाहर होगी.

लेकिन, अब केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने संसद में कहा है कि 1 एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये है.

लोकसभा में उठा Airbag का मुद्दा, गडकरी ने दिया जवाब

लोकसभा के प्रश्नकाल में एक सांसद द्वारा एयरबैग्स का मुद्दा उठाया गया था और पूछा गया कि सरकार ने फैसला किया था कि हर कार में कम से कम 6 एयरबैग दिए जाने को अनिवार्य किया जाएगा. इसके ड्राफ्ट नोटिफिकेशन की तारीख इसी साल की है. जब पूछा गया कि इसका नोटिफिकेशन कब तक आएगा तो इस सवाल के जवाब में नितिन गडकरी ने कहा कि इसे जल्द लागू भी किया जाएगा. हालांकि, कार कंपनियों के लिए यह कब तक अनिवार्य होगा, उन्होंने इसकी कोई समयसीमा नहीं बताई.

एक एयरबैग की कीमत 800 रुपए: नितिन गडकरी

गडकरी ने कहा कि एक एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपए है. उन्होंने बताया कि देश में हर साल लगभग 5 लाख सड़क हादसे होते हैं जिसमे करीब डेढ़ लाख लोगों की जान जाती है. अभी तक कार में ड्राइवर और फ्रंट सीट पैसेंजर सीट के लिए एयरबैग जरूरी किए गए हैं लेकिन पीछे बैठने वाले लोगों के लिए अभी नहीं. सरकार ने फैसला लिया है कि सभी पैसेंजर के लिए एयरबैग अनिवार्य किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : आज सबके सामने आएगी Royal Enfield Hunter 350, जानिये क्या होगी कीमत

यह भी पढ़ें : मोदी के 89 मंत्रालयों में Ministry of Cooperation सबसे ज्यादा फिसड्डी

Leave a Comment