Aadhar Card: बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के आधार कार्ड होगा डाउनलोड, जानें प्रोसेस

Spread the love

Aadhar Card: अब आपको बिना आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी , ये कदम खास यूआइडीएआइ द्वारा उन लोगों के लिए उठाया गया है जिनका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है।

UIDAI द्वारा किया गया है एलान

सभी आधार कार्ड होल्डर्स के लिए एक बहुत अच्छी खबर है आधार कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है।अब आप अपना आधार कार्ड आसानी से बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड जारी करने वाली यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथारिटी आफ इंडिया (UIDAI) ने द्वारा ये एलान किया गया है।

ये कदम खास उन लोगों की मदद करने के लिए उठाया गया है, जिनके मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं किया है। इससे पहले यूजर्स को आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आधार से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती थी।

क्या है Aadhar Card डाउनलोड करने की प्रक्रिया ?

सबसे पहले आपको जाना होगा यूआईडीएआइ की आधिकारिक वेबसाइट पर और वहां माई आधार पर टैप करना होगा।इसके बाद आप अब ‘आर्डर आधार पीवीसी कार्ड ’ पर क्लिक करें।इसके बाद आपको यहां 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। आप चाहे तो आधार नंबर के बजाय 16 अंकों वाला वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (वीआइडी) भी दर्ज कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया के पूरे हो जाने के बाद, आप दिया गया सुरक्षा या कैप्चा कोड दर्ज करें। अगर आप रजिस्टर मोबाइल नंबर के बिना कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो ‘मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है’ के विकल्प पर क्लिक करें।अब आप अपना वैकल्पिक नंबर या गैर-पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करें।इसके बाद ‘सेंड ओटीपी’ पर क्लिक करें , अब आपकी तरफ से दर्ज किए गए वैकल्पिक नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आ जायेगा।

इसके बाद, आप ‘नियम और शर्त’ चेकबाक्स पर क्लिक करें और फिर अंत में ‘सबमिट’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको एक नये पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। रीप्रिंटिंग के वेरिफिकेशन के लिए आपको यहां पर प्रिव्यू आधार लेटर का विकल्प मिलेगा। इसके बाद आप ‘मेक पेमेंट’का विकल्प सिलेक्ट करें।

काफी सुविधा हो जायेगी इस योजना से

इस मोबाइल जगत में जहां हर इंसान सभी चीजों के लिए मोबाइल नंबर और फोन का मोहताज हो गया है।ऐसे में यूआइडीएआइ द्वारा लिया गया ये कदम उन लोगों के लिए काफी सुविधा ले आएगा जो इमरजेंसी के वक्त फोन नंबर की वजह से अपने दस्तावेजों को नहीं ले पाते , तो आप अब आसानी से अपना डॉक्यूमेंट यूज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-LPG Cylinder: नहीं खानी होगी अब महंगाई की मार, मात्र 750 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

Leave a Comment